Osho World Online Hindi Magazine :: September 2012
www.oshoworld.com
 
  गतिविधियां
 
 

ओशो वर्ल्ड गैलेरिया - गुरुनानक दिवस

नयी दिल्ली स्थित ओशो वर्ल्ड गैलेरिया में 20 नवंबर को गुरुनानक दिवस पर भजन संध्या का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत ओशो वाणी से हुई। इसी दौरान बाल गायिका जपनीत कौर एव भाई बलजीत सिंह ने सबद-कीर्तन भजनों को गाया।

विडियो
समय: 7 मिनट 8 सेकंड

 

ध्यान-जगत

मलोट, पंजाब

30 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक एक तीन-दिवसीय ओशो नृत्य उत्सव एवं ध्यान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ध्यान विधियों के साथ-साथ कीर्तन-ध्यान भी हुआ। मा ध्यान आभा तथा स्वामी अंतर जगदीश के संचालन में 10 नए मित्रों ने संन्यास दीक्षा ली।

रानीगंज, पश्चिम बंगाल



रानीगंज के ओशो ध्यान केंद्र में एक दिवसीय ध्यान शिविर आयोजित किया गया जिसमें 25 मित्रों की उपस्थिति रही। सभी साधकों ने ध्यान का पूर्ण आनंद लिया।
ओशो मेडिटेशन एनर्जी फील्ड में 12 से 14 अक्टूबर ध्यान-शिविर लगा। संचालन स्वामी अक्षय विवेक ने किया।

-स्वामी दयाल

मेरठ, उत्तर प्रदेश

विश्व छात्र दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों के विकास के लिए सक्रिय ध्यान का कार्यक्रम रखा गया। यह कार्य सद्भावना समिति और डायनामिक फ्रैंड्स क्लब की ओर से आयोजित किया गया जिसका संचालन स्वामी नीरव असीम व स्वामी राकेश सरस्वती ने किया।

जयपुर, राजस्थान

 

ओम शांति ओशो लाइब्रेरी की ओर से जवाहर कला केंद्र में ओशो की फोटो-पेंटिंग प्रदर्शनी लगाई गई। कार्यक्रम का उद्घाटन पद्मश्री अर्जुन प्रजापति तथा चित्रकार गोपाल खैतांची ने किया। तीन दिवसीय कला-प्रदर्शनी का अनेको प्रेमियों ने आनंद लिया।

बैंगलुरु, कर्नाटक

7 अक्टूबर को अट्टा गलाट्टा पुस्तकालय में डॉ. कुलदीप कुमार धीमान द्वारा लिखित पुस्तक 'दि अल्टीमेट इकोनाक्लॉस्ट' का लोकार्पण हुआ। यूनेस्को के पूर्व राजदूत चिरंजीवी सिंह ने ओशो की इस नई पुस्तक का विमोचन किया। इस अवसर पर पुस्तक के लेखक डॉ. धीमान ने ओशो तथा पुस्तक के विषय में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

आगरा, उत्तर प्रदेश

ओशो ध्यान साधना केंद्र एवं लाइब्रेरी में एक सात दिवसीय ओशो महोत्सव मनाया गया। 1 से 7 अक्टूबर तक चले कार्यक्रम में कई दैनिक ध्यान-विधियां करवाई गई। संचालन स्वामी ज्ञान दीपेश ने किया।

-राजेश नवीन

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

गत् माह ओशो मंदाकिनी आश्रम में सात-दिवसीय नो-माइंड ध्यान ग्रुप आयोजित किया गया। 1 से 7 अक्टूबर के शिविर में 40 ध्यान के खोजियों का आगमन हुआ। अंतिम दिन 5 साधकों ने नव-संन्यास में प्रवेश किया। ध्यान-ग्रुप का संचालन स्वामी आत्मो निनाद ने किया।

-मा अमृता

इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश

कंपनी बाग स्थित ध्यान केंद्र में 02 से 04 अक्टूबर एक त्रि-दिवसीय ओशो-फेस्टिवल हुआ। तीन दिन तक चले महोत्सव के दौरान सभी मित्रों को फिल्म के माध्यम से ओशो के आध्यात्मिक उद्देश्यों तथा विचारों को बताया व दिखाया गया। कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

-ओशो मिस्ट्री स्कूल ऑफ लर्निंग

भुज, कच्छ



ओशो संकल्प ध्यान केंद्र में 4 से 7 अक्टूबर ध्यान साधना शिविर लगा। ध्यान-शिविर में ओशो की देशनानुसार विविध ध्यान के प्रयोग हुए। मा वंदना सागर ने शिविर का संचालन किया।

-स्वामी धर्म अद्वय

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश

11 अक्टूबर की संध्या 6 से 8 राजनीति, धर्म तथा ध्यान पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ। दिनांक 25 नवम्बर को ओशो मेमोरियल पब्लिक स्कूल में 'अप्प दीपो भव' ध्यान शिविर लगा जिसका संचालन स्वामी प्रेम निर्दोष ने किया।

पुरी, उड़ीसा

 

ओशो श्रीक्षेत्र ध्यान केंद्र के तत्वावधान में तीन दिवसीय 13 से 15 अक्टूबर ओशो ध्यान साधना शिविर लगा। मा प्रेम अर्पिता ने साधना शिविर का संचालन किया। अंतिम दिन पांच नए साधकों ने नव-संन्यास ग्रहण किया।

-स्वामी सुशांत

जबलपुर, मध्य प्रदेश

देवताल स्थित ओशो अमृतधाम में दिनांक 13 से 21 अक्टूबर स्वदर्शन मौन ध्यान शिविर का आयोजन हुआ। ध्यान में भारत के विभिन्न प्रांतों से आए मित्रों ने हिस्सा लिया। सभी ने ध्यान तथा मौन के गहरे अनुभव को जाना एवं स्वयं को धन्य किया।

-स्वामी शिखर

सहारनपुर, उत्तर प्रदेश



14 से 16 अक्टूबर तक त्रि-दिवसीय ओशो ध्यान शिविर लगा मोहिद्दीन पुर में। स्वामी कुंदकुंद ने इस ध्यान-शिविर का संचालन किया।

विकासपुरी,दिल्ली



19 अक्टूबर की संध्या एक्सिस बैंक की विकास पुरी शाखा में ध्यान की एक कार्यशाला आयोजित की गई। मुख्याध्यक्ष श्री सतीश गोयल तथा प्रबंधक श्री अविनाश गुप्ता ने शिविर का आयोजन किया। स्वामी अतीत दौलन ने ध्यान का संचालन किया। सभी बैंक के कर्मचारी उत्साहपूर्ण ध्यान में सम्मिलित हुए।

सूरतगढ़, राजस्थान



ओशो ध्यान ग्राम में 28 अक्टूबर को एक दिवसीय शिविर लगाया गया। 35 प्रेमियों ने उत्साहपूर्वक ध्यान में हिस्सा लिया। संचालन स्वामी कृष्ण देव भारती ने किया।

बीकानेर, राजस्थान

ओशो गुलमोहर ध्यान केंद्र के आयोजन में तीन दिवसीय ध्यान शिविर का कार्यक्रम हुआ। 21 से 24 अक्टूबर तक चले ध्यान-शिविर का संचालन स्वामी प्रेम खोजी ने किया। 70 मित्रों ने आनंदपूर्वक ध्यान का स्वाद चखा।

नांदुरा, महाराष्ट्र

हास्य-ध्यान पर आधारित एक त्रि-दिवसीय ध्यान-शिविर लगा ओशो जनक ध्यान केंद्र में। ध्यान में दैनिक विधियों के साथ-साथ सभी मित्रों को 'नो-माइंड' तथा 'मिस्टिक रोज़' ध्यान-ग्रुप का 'डेमो' प्रस्तुत किया गया। 18 साधकों के साथ स्वामी अमानो सुरधाम ने शिविर का संचालन किया।

बोधगया, बिहार

एक दिवसीय ओशो ध्यान शिविर आयोजित किया गया 28 अक्टूबर को। इस अवसर पर 35 साधकों की ध्यान में सहभागिता रही।

-स्वामी प्रेम पुजारी

बोकारो, झारखंड

ओशो ध्यान साधना केंद्र, ओशो आश्रम के सहयोग से बोकारो स्टील सिटी स्थित जगन्नाथ मंदिर के गीता भवन में इनर जर्नी ध्यान शिविर का आयोजन हुआ जिसका संचालन मा अमृत साधना ने किया। 01 से 04 नवम्बर तक चले शिविर में कई ध्यान-विधियां करवाई गई। 12 नये साधकों ने संन्यास लेकर अपने जीवन में नया आयाम जोड़ा।

-स्वामी देव उत्सव

पटना, बिहार

 

1 से 4 नवम्बर ओशो ध्यान शिविर का आयोजन हुआ जिसका संचालन स्वामी समर्पण भारती ने किया। 130 साधकों ने इस शिविर में भाग लिया।

-बिमल विश्वा

भटिंडा, पंजाब

ओशो प्रेम ध्यान मंदिर के प्रांगण में गत 4 नवम्बर को एक दिवसीय ध्यान शिविर लगा। ध्यान में 55 प्रेमियों ने हिस्सा लिया। स्वामी कृष्ण देव भारती ने इसका का संचालन किया।

-स्वामी देव नमन