Osho World Online Hindi Magazine :: February 2012
www.oshoworld.com
 
गतिविधियाँ

मगहर, उत्तर प्रदेश

2 से 4 दिसम्बर एक तीन-दिवसीय ध्यान शिविर का आयोजन हुआ संत कबीर की समाधि-स्थल पर। अनगिनत ओशो-प्रेमियों की उपस्थिति में शिविर का संचालन मा ध्यान आभा व स्वामी अंतर जगदीश ने किया। 3 मित्रों ने नव-संन्यास दीक्षा ग्रहण की।

-स्वामी गोविन्द चैतन्य

इंदौर, मध्य प्रदेश



ओशो के 80वें जन्मदिवस के उपलक्ष में, 3 दिसम्बर को ओशो वर्ल्ड पत्रिका का विमोचन नगर के पूर्व महापौर एवं इंदौर समाचार प्रेस के प्रधान संपादक श्री सुरेश सेठ द्वारा अनगिनत ओशो मित्रों की उपस्थिति में हुआ। पूरा कार्यक्रम ओशो ध्यान विज्ञान मंदिर एवं ओशो संबोधि ध्यान केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में हुआ।

-स्वामी बोधि आरोगिन

भीमताल, नैनीताल

ओशो ओम प्रकाश पीठ में नियमित कार्यक्रमों के अतिरिक्त ओशो जन्मोत्सव मनाया गया 8 से 11 दिसम्बर को। साथ-ही 11 दिसम्बर को जन्म दिवस खूब धूम-धाम के साथ मनाया गया। शिविर संचालन स्वामी शून्यम प्रकाश ने किया।

-स्वामी सौभाग्य आनंद

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश



ओशो निसर्ग में ओशो जन्मोत्सव मनाया गया 8 से 11 दिसम्बर को। इस उत्सवपूर्ण शिविर में ओशो की सभी लोकप्रिय ध्यान विधियों के अतिरिक्त ओशो थैरेपि गु्रप्स डेमो भी करवाए गए। 11 दिसम्बर को ओशो-प्रेमियों ने नाचते गाते ओशो का जन्मदिवस मनाया तथा कई देशों के साधकों ने संन्यास ग्रहण किया।

-स्वामी आत्मो निनाद

जबलपुर, मध्य प्रदेश



ओशो अमृतधाम 9 से 11 दिसम्बर ओशो जन्मोत्सव एवं 12 दिसम्बर से 1 जनवरी स्वदर्शन मौन समाधि शिविर का आयोजन हुआ। दोनों शिविरों में साधक मित्रों ने ध्यान, उत्सव, मौन के माध्यम से अंतस की गहराइयों में प्रवेश कर एक नये रूपांतरण का अनुभव किया।

-स्वामी शिखर

वाराणसी, उत्तर प्रदेश



ओशो मंदाकिनी आश्रम में 9 से 11 दिसम्बर तक ओशो जन्मदिवस महोत्सव मनाया गया। स्वामी ज्ञान साहिल के संचालन में 70 साधकों ने ध्यान, प्रेम, उत्सव की गंगा में डुबकी लगाई। शिविर के अंतिम दिन झूमते, नाचते, गाते 8 नये मित्रों ने नव-संन्यास धारण किया।

-मा अमृता

कोटा, राजस्थान

ओशो श्रद्धा ध्यान केंद्र में 9 से 11 दिसम्बर तीन दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 70 प्रेमियों की उपस्थिति रही। 5 मित्रों ने नव-संन्यास में प्रवेश पाया। शिविर का संचालन मा बोधि शशि ने किया।

-मा प्रेम साक्षी

नांदुरा, महाराष्ट्र

कोलाबा स्थित ओशो जनक ध्यान केंद्र में तीन दिवसीय 9 से 11 दिसम्बर सूफी ध्यान शिविर हुआ। मा परी के अनूठे संचालन में सभी शिविरार्थी तीन दिन तक सूफी रंग में रंगे रहे। अंतिम दिन सद्गुरु के जन्मदिवस और संन्यास दीक्षा महोत्सव के साथ शिविर का समापन हुआ।

-मा प्रेम चेतना

गोहाना, हरियाणा

ओशो देवगीत मित्र मंडली के आयोजन में 9 से 11 दिसम्बर तक एक त्रि-दिवसीय ध्यान शिविर लगा। मा ध्यान आभा तथा स्वामी अंतर जगदीश ने शिविर का संचालन किया। पूरे कार्यक्रम में 170 साधकों का आगमन हुआ। अंतिम दिन 13 मित्रों ने संन्यास दीक्षा ली।

-स्वामी गोविन्द चैतन्य

रानीगंज, पश्चिम बंगाल



ओशो मेडिटेशन इनर्जी फील्ड में ओशो जन्मोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। 9 से 11 दिसम्बर तक चले ध्यान में विभिन्न प्रांतों के अनेक ओशो-प्रेमियों ने भाग लिया। शिविर का संचालन स्वामी अक्षय विवेक ने किया।

-मा प्रेम अर्पिता

देहरादून, उत्तराखंड

 

ओशो ओम बोधिसत्व कम्यून में 10 से 12 दिसम्बर ओशो का 80वां जन्मोत्सव मनाया गया। उत्सव और ध्यान के इस कार्यक्रम में 60 संन्यासियों ने हिस्सा लिया। 6 नये मित्रों ने संन्यास-दीक्षा ली और आनंदातिरेक से नाचे, गाये, उत्सव मनाये।

सिरसा, हरियाणा



ओशो मित्र मंडल, कालावाली की ओर से सद्गुरु का 80वां जन्मदिवस गत् 11 दिसम्बर को बड़ी धूमधाम से मनाया गया। एक-दिवसीय उत्सव का संचालन स्वामी भीम भारती ने किया।

राजकोट, गुजरात

ओशो के 80वें जन्मदिवस के उपलक्ष में ओशो साहित्य प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। साथ-ही ओशो वर्ल्ड की दिसम्बर पत्रिका का लोकार्पण किया श्री वसंत भाई मालवीय, स्वामी आनंद सिद्धार्थ तथा डा. शैलेष भाई ने। प्रदर्शनी में मा योग नीलम के साथ-साथ अनेक ओशो-संन्यासियों का आगमन हुआ। उत्सव में सांध्य सत्संग के कार्यक्रम भी हुए।

-स्वामी सत्य प्रकाश

इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश

आजाद पार्क स्थित ध्यान केंद्र में 11 दिसम्बर को ओशो जन्मदिवस मनाया गया। एक दिवसीय कार्यक्रम में अनेक ध्यान-विधियां करवाई गई। स्वामी आत्मो गौरव तथा स्वामी आनंद ध्रुव ने शिविर का संचालन किया।

-किरन मिश्रा

अजमेर, राजस्थान

ओशो के 80वें जन्मदिवस पर ओशो अर्चना ध्यान केंद्र द्वारा एक-दिवसीय ध्यान शिविर आयोजित किया गया। स्वामी सत्य वेदांत ने दीप जलाकर सद्गुरु का आवाह्न किया। स्वामी शिव कुमार के संचालन में शिविर का समापन हुआ।
24 दिसम्बर को ओशो मित्र मंडल तथा स्वामी आत्मो निनाद के संयोजन में ओशो फिल्म फेस्टिवल का आयोजन हुआ जिसमें 125 ओशो-प्रेमियों की उपस्थिति हुई। मा योग सुमति के संचालन में व्हाइट रोब ब्रदरहुड तथा कीर्तन ध्यान भी हुए। साथ-ही स्वामी चेतन रंजीत ने ओशो-पुस्तकों की एक स्टाल भी लगाई।

-स्वामी ध्यान अदेह

शाहगंज, आगरा

ओशो ध्यान साधना केंद्र एवं लाइब्रेरी में ओशो का 80वां जन्मदिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम में ओशो-जीवनी की एक विडियो फिल्म भी दिखाई गई। साथ-ही मा उमा ने ओशो-कैलेंडर 2012 का सभी प्रेमियों में वितरण किया। स्वामी ज्ञान दीपेश ने शिविर का संचालन किया।

मोतिहारी, बिहार

11 दिसम्बर को ओशो का 80वां जन्मदिवस बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया। पूरे दिन ध्यान के अनेक कार्यक्रम हुए। स्वामी व्यास मुनी के संचालन में 20 मित्रों ने शिविर में हिस्सा लिया।

-स्वामी चैतन्य प्रमाण

भुज, कच्छ

फ्रेंड्स ऑफ ओशो द्वारा नव-निर्मित ओशो ध्यान उपवन वाटिका में 11 दिसम्बर को ओशो का जन्मदिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। एक-दिवसीय उत्सव में कीर्तन और ध्यान की अनेक विधियां करवाई गई। स्वामी आनंद योगेश ने महोत्सव का संचालन किया।

-स्वामी सत्य दर्शन

कालावाड, राजकोट

 

ओशो के 80वें जन्मदिवस, 11 दिसम्बर को ओशो ध्यान केंद्र में एक शिविर लगा। साथ-ही ओशो वर्ल्ड पत्रिका, दिसम्बर अंक का विमोचन किया गया। ध्यान-विधियों के साथ पूरे उत्सव का अनेक मित्रों ने आनंद लिया।

-स्वामी आनंद परवाना

गया, बिहार

ओशो सूचना केंद्र में ओशो जन्मोत्सव 11 दिसम्बर को बड़े ही धूम धाम एवं उत्सवपूर्ण ढंग से मनाया गया। अनेक साधकों ने आनंदपूर्वक महोत्सव में हिस्सा लिया।

-स्वामी देव ईष्ट

बरौनी, बिहार

ओशो के 80वें जन्मदिवस पर विशेष ओशो प्रेमगीत नव-संन्यास कम्यून ने प्रातः बेला में 50 साधकों के साथ एक प्रभात फेरी व नगर कीर्तन का उत्साहपूर्वक आयोजन किया। इनके उत्साह को देख पूरा शहर उल्लास भावना से भर गया। इन खुशनुमा माहौल में 2 नए मित्र ओशो नव-संन्यास से जुड़े।

भुज, गुजरात

ओशो संकल्प ध्यान केंद्र में एक तीन-दिवसीय ध्यान का आयोजन हुआ। शिविर में अनेक साधकों ने भाग लिया। स्वामी धर्म अद्वय तथा स्वामी संबोध विरेन ने आये हुए शिविरार्थियों का आभार व्यक्त किया।

सोनीपत, हरियाणा



ओशो देव तीर्थ ध्यान केंद्र में ओशो का 80वां जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया। महोत्सव में अनेक मित्रों की भागीदारी रही।

होशियारपुर, पंजाब

प्यारे सद्गुरु के 80वें जन्मदिन के अवसर पर ओशो सायलेंस वैली में 11 दिसम्बर को ध्यान शिविर व महोत्सव का आयोजन किया गया। शिविर में 90 मित्रों ने भाग लिया तथा 6 मित्रों ने नव-संन्यास धारण किया। स्वामी ओम गोविन्द व मा प्रेम राबिया ने कार्यक्रम का संचालन किया।

-स्वामी प्रेम नवनीत

कैथल, हरियाणा



ओशो पुरम में गत् 11 दिसम्बर को ओशो जन्मोत्सव पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया। पूरे दिन सभी संन्यासी ध्यान के साथ उत्सव मनाते रहे।

ग्वालियर, मध्य प्रदेश

ओशो मित्र मंडल के आयोजन में विवेकानंद नीड्म ध्यान केंद्र में तीन दिवसीय शिविर का आयोजन हुआ। 15 से 18 दिसम्बर तक चले ध्यान के इस कार्यक्रम में 60 प्रेमियों का आगमन हुआ जिसमें 5 मित्रों ने नव-संन्यास लिया। शिविर का संचालन किया मा ध्यान आभा तथा स्वामी अंतर जगदीश ने।

मालवीय नगर, नई दिल्ली

ओशो भगवानश्री मेडिटेशन सेंटर पर स्वामी रविन्द्र भारती के सरस सान्निध्य में 18 दिसबर को ओशो जन्मोत्सव मनाया गया। गहन ध्यान प्रयोग के पश्चात्त विडियो दर्शन के द्वारा साधक मित्र ओशो से रूबरू हुए और अहोभाव में डूबे।

हिण्डौन सिटी, राजस्थान

ओशो मित्र समूह द्वारा 25 दिसम्बर को सूरत पैलेस में ध्यान शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में 50 साधकों ने भाग लिया एवं 10 मित्र नव-संन्यास में दीक्षित हुए। संचालन स्वामी समर्पण भारती ने किया।

-स्वामी ओम प्रकाश भारती

मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश

25 दिसम्बर को स्वामी शून्यम प्रकाश के सान्निध्य में एक दिवसीय ओशो ध्यान सत्संग का कार्यक्रम हुआ। सत्संग को गांव के सभी लोगों ने खूब सराहा व ध्यान-प्रवचन का आनंद लिया।

-स्वामी सौभाग्य आनंद

गोवा

 

27 दिसबर से 1 जनवरी तक पांच दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी एवं ध्यान का एक अनूठा कार्यक्रम घटा ओशो प्रेयर होम ध्यान केंद्र में। कार्यक्रम का शुभारंभ गोवा मेडिकल कॉलेज के ‘डीन’ डॉ. वी.एन. जिंदल तथा सरपंच श्री मिंगुएल पेरेरा ने किया। साथ-ही कोलवा बीच पर अनेक ओशो-प्रेमियों ने वर्ल्ड लाफ्टर डे का आनंद हास्य-ध्यान के साथ लिया। 50 प्रेमियों की उपस्थिति में, स्वामी गोपाल भारती तथा मा ध्यान नीरजा ने शिविर का संचालन किया।

ओशो फिल्मोत्सव, राजस्थान

राजस्थान के 9 प्रमुख शहरों में ओशो फिल्म शो की धूम रही। 28 दिसम्बर से 1 जनवरी के बीच ओशो की जीवन दृष्टि पर आधारित विभिन्न डॉक्युमेंट्री फिल्में दिखाई गईं। 29 दिसम्बर को ब्यावर में ओशो-फिल्मों का स्कूल व कॉलेज के छात्रों ने आनंद लिया। जोधपुर में फिल्म शो के पश्चात ध्यान प्रयोग भी हुए। उदयपुर में प्रसिद्ध लोक कला मंडल में शो के उपरांत नए मित्रों ने ध्यान-प्रयोगों में उत्सुकता दिखाई और ओशो साहित्य व सी.डी. खरीदी। पाली, कांकरौली, चितौड़गढ़, भीलवाड़ा में फिल्म शो का भव्य आयोजन हुआ। 1 जनवरी को कोटा में ओशो-फिल्म शो देखने के बाद नव-वर्ष के शुभागमन पर उत्सव मनाया गया।
ओशो वल्र्ड फाउंडेशन, नई दिल्ली के सौजन्य से प्रस्तुत इस सुंदर कार्यक्रम का संयोजन स्वामी आत्मो निनाद ने किया। स्वामी चेतन रंजीत ने विभिन्न शहरों में ओशो-प्रेमियों के साथ मिलकर फिल्मोत्सव का अयोजन किया तथा ओशो साहित्य व सी.डी. भी उपलब्ध करवाई।

सुपौल, बिहार



ओशो अमृत दिशा ध्यान केंद्र में 31 दिसम्बर से 2 जनवरी तीन-दिवसीय ध्यान शिविर आयोजित किया गया। 150 साधकों ने ओशो ध्यान पद्धतियों से गुजरते हुए होशपूर्वक जीने का संकल्प लिया। 3 मित्रों ने नव-संन्यास धारण किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन स्वामी हरिशचंद्र भारती ने किया।

जयपुर, राजस्थान

ओशो शांति मोबाइल ओशो लाइब्रेरी द्वारा आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत ओशो-कैलेंडर एवं डायरी 2012 का विमोचन जेल मंत्री श्री रामकिशोर सैनी ने अपने निवास स्थान, सिविल लाइन्स पर किया। प्रोग्राम में अनेक ओशो-संन्यासियों की मौजूदगी रही।

-स्वामी ओम शांति

टिकुलिया, बिहार

ओशो आनंद ध्यान केंद्र द्वारा मधेपुरा के महावीर उच्च विद्यालय में 1 जनवरी को हास्य-दिवस का आयोजन हुआ। ओशो-प्रेमियों के साथ-साथ बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। सभी ने स्वामी अंतर आलोक के संचालन में ध्यान के अतिरिक्त हास्य-विस्फोट की अद्भुत घटना का स्वाद चखा।

-स्वामी ध्यान रिक्तम्

सिल्वासा, मुंबई

4 से 8 जनवरी ओशो कृष्ण मीरा भक्ति शिविर का संचालन मा प्रेम भारती ने किया। जिसमें 65 मित्रों ने भाग लिया और 3 मित्रों ने नव-संन्यास दीक्षा ग्रहण की।

-स्वामी विट्ठल

ओशो साहित्य प्रदर्शनी

नवम्बर एवं दिसम्बर माह में ओशो सर्किल फाउंडेशन के स्वामी वेदांत प्रेम व उनकी टीम ने राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड एवं हरियाणा में अनेक स्थानों पर भव्य पुस्तक-प्रदर्शनी का आयोजन किया। ओशो-साहित्य को देखने व खरीदने में युवाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

-स्वामी गोविन्द चैतन्य

पोखरा, नेपाल

 

9 दिसम्बर को नव-निर्मित ओशो कम्यून का उद्घाटन नेपाल के राष्ट्रपति डॉ. रामवरण यादव ने किया। इस अवसर पर ओशो प्रेमियों के साथ-साथ विभिन्न विद्या के अनेक गणमान्य व्यक्तियों की महत्वपूर्ण भागीदारी रही। केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर स्वामी आनंद अरुण ने महामहिम के साथ ओशो वर्ल्ड पत्रिका का लोकार्पण भी करवाया।

-स्वामी योगानंद

वेम्बिली, लंदन



सद्गुरु के 80वें जन्मदिवस पर ओशो पंकज ध्यान केंद्र में ध्यानोत्सव का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में अनेक ध्यान-विधियों से प्रेमियों को अवगत करवाया गया। साथ-ही एक सप्ताह बाद क्रोयडोन हाल में ओशो ध्यान उत्सव हुआ। यह ध्यान केंद्र गत् 13 वर्षों से सक्रिय है।