Osho World Online Hindi Magazine :: September 2012
www.oshoworld.com
 
  टैरो
 
 

अक्टूबर 2012 - मा दिव्यम नदीशा

‘‘जीवन, जिसे तुम जीवन कहते हो, जीवन नहीं है। यह तो केवल मरने की प्रतीक्षा है, मृत्यु के द्वार पर लगा क्यू है: अब मरे, तब मरे! एक और जीवन है, एक महाजीवन है। धर्म उसका द्वार है। लेकिन जो इस जीवन को मृत्यु जान लेगा, वही उस महाजीवन की खोज में निकलता है।’’

-ओशो
बोलै शेख फरीद


मेष: मार्च 21-अप्रैल 20


आप स्वभाव से थोड़े गरम-मिज़ाज के हैं। इसी कारण आपको अपने स्वभाव पर थोड़ी नज़र बनाकर रखने की ज़रूरत है। बेवजह छोटी-छोटी बात पर अधिक क्रोधित न हों। क्रोधित होकर जो आप कहेंगे, उससे सुनने वाले के हृदय पर गहरी चोट पड़ सकती है, जो आप वास्तव में नहीं चाहेंगे। अतः इस बात का हमेशा ध्यान दें कि आप अपनी बात को कहने के लिये सही शब्दों का चयन करें जिससे सुनने वाले पर आपकी बात का सही प्रभाव पड़े। कार्यक्षेत्र से जुड़े कार्यों को उनके निर्धारित समय के भीतर ही पूरा करने का प्रयास करें। प्रतिदिन ध्यान हेतु समय निकालने का प्रयास करें।

वृषभ: अप्रैल 21-मई 21

आप अपनी कला और सृजनात्मकता का प्रयोग करके, अपने आप को व्यक्त करना पसंद करेंगे। संगीत, नृत्य, चित्रकारी अथवा कला के कोई भी अन्य रूप के ज़रिये आप अपने हृदय के भावों को प्रकट करने में सफल होंगे और ऐसा करके बहुत आनंदित भी महसूस करेंगे। अपने कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये आप और स्वतंत्रता चाहेंगे। आप चाहेंगे कि जितना आपने अब तक हासिल किया है, उसे बरकरार रखते हुए आगे मेहनत की जाये और उसमें और वृद्धि की जाये। इस समय आप जो भी काम अपने हाथ में लेंगे, उसे अपना शत-प्रतिशत देना चाहेंगे। अपने कार्य के प्रति इस तरह के निष्ठा-भाव से आपको अन्य लोगों से वाहवाही भी सुनने को मिलेगी। कुल-मिलाकर आपके लिये यह समय प्रीतिकर है।

मिथुन: मई 22-जून 21

आप वही पुरानी रोज़ की दिनचर्या से ऊब महसूस कर सकते हैं और उससे बाहर आना चाहेंगे। ऐसे में आप खेल-कूद, व्यायाम आदि द्वारा अपनी दिनचर्या में नयापन ला सकते हैं। परिवार-जनों के साथ बाहर घूमने के लिये समय सुंदर है। यदि आपको खाना बनाने में दिलचस्पी है, तो उसमें भी आप नये व्यंजन बनाने में रुचि लें। अपने मन को तरोताज़ा महसूस कराने के लिये, पुराने मित्रों से भी मिलने की योजना बनायें। प्रकृति के साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताने का प्रयास करें। ऐसा करके आप नई स्फूर्ति महसूस करेंगे और फिर वही पुराने रोज़ के कार्यों को करने में बोझिल महसूस नहीं करेंगे।

कर्क: जून 22-जुलाई 22

आपके कार्यक्षेत्र में नये आयाम आपके समक्ष खुलेंगे। आपको नये लोगों से संपर्क में आने के अनेक अवसर मिल सकते हैं। अपने विचारों के आदान-प्रदान के लिये आपको घर और बाहर दोनो स्थानों में, स्वतंत्र वातावरण मिलेगा। आप स्वभाव से थोड़े जिद्दी हैं और अनेक बार ऐसा होता है कि अपनी ज़िद्द के आगे आप दूसरों की एक नहीं सुनते। अपने व्यवहार के इस पहलू के प्रति जागरूक रहें और अपने इस रूप को स्वयं पर हावी न होने दें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए नियमित रूप से व्यायाम करें। प्रतिदिन सक्रिय ध्यान करना आपके लिये उपयुक्त रहेगा।

सिंह: जुलाई 23-अगस्त 23

आप अपने भीतर सकारात्मक ऊर्जा को महसूस करते हुए, हर नये दिन का पूरे जोश और उमंग से स्वागत करेंगे। आपका प्रयास रहेगा कि आपका हर दिन बीते कल से बेहतर व्यतीत हो। छोटे-छोटे सृजन के माध्यम से आपकी कोशिश रहेगी कि आप जीवन में कुछ-न-कुछ सार्थक जोड़ते चले जायें। आपके जोश को देखकर, आपसे जुड़े लोगों में आलस्य विदा होगा और नई स्फूर्ति आयेगी। आप दूसरों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन के प्रेरणा-स्रोत बन सकेंगे और धीरे-धीरे जीवन के प्रति उनके दृष्टिकोण में बदलाव महसूस करेंगे। ध्यान में गहरे जाकर आप दूसरों के जीवन में ध्यान का दीया जलाने की प्रेरणा प्रदान करेंगे।

कन्या: अगस्त 24-सितम्बर 23

अपने परिवार के साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताने के लिये आपको अनेक अवसर उपलब्ध रहेंगे। आप हर क्षेत्र में अपनी स्थिति से फिलहाल संतुष्ट महसूस करेंगे और इसी कारण ज़्यादातर प्रसन्नचित्त रहेंगे। अपने निजी जनों के साथ मिले पलों का पूरा आनंद लें। किसी खास अवसर पर अनेपक्षित उपहार की भी प्राप्ति हो सकती है। इस समय दूसरों से जो प्रेम और आनंद आपको मिलेगा, उसे आप बांटना चाहेंगे। आपकी यही भावना रहेगी कि जितना आपको मिले, उससे ज़्यादा आप लौटा सकें। अपनी इसी भावना के साथ ध्यान के पथ पर अग्रसर रहें।

तुला: सितम्बर 24-अक्टूबर 23

मनुष्य परमात्मा की सब रचनाओं में से विशेष रचना है। कारण यह है कि मनुष्य को हृदय और मस्तिष्क रूपी दो अनूठे वरदान दिये गये हैं। इन दो वरदानों का उपयोग जब व्यक्ति सही ढंग से करेगा, तभी इन उपहारों का सही मोल जान पायेगा। इस समय आपको इनके बीच संतुलन कायम रखना है। इस समय वही कार्य करने का निर्णय लें जिसकी आज्ञा दिल और दिमाग दोनो दें। शारीरिक से ज़्यादा मानसिक श्रम में आपकी ऊर्जा का व्यय होगा। इसलिये अपने मस्तिष्क को प्रतिदिन पूरा विश्राम दें और ज़्यादा चिंतन-मनन से इसे दूर रखें।

वृश्चिक: अक्टूबर 24-नवंबर 22

आपके विषय में जो लोगों ने धारणा बना रखी है, आपकी जो छवि सबके मन में है--उससे दूर और अलग हटकर आप अपने कार्य करेंगे। आपके सामने ऐसे कुछ विशेष अवसर आयेंगे--जहां आप चाहें तो अपने प्रति किसी धारणा को सकारात्मक रूप से बदल सकते हैं। यदि आपकी किसी आदत या आपके किसी व्यवहार से आप से जुड़े लोगों को शिकायत होगी, तो आप उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिये उचित कदम उठायेंगे। आत्मविकास के लिये यह बहुत ही अचछा समय है। आपके इस सकारात्मक व्यवहार से आपसे जुड़े लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।

धनु: नवंबर 23-दिसंबर 23

दूसरे लोग इस समय आपके बारे में क्या सोचते हैं, इससे आप अप्रभावित रहेंगे। आपका यह शुरू से मानना रहा है कि आप अपने भीतर अपनी सच्चाई से भली-भांति परिचित हैं। और दूसरों के समक्ष अपनी यही सच्चाई दर्शाना या सिद्ध करना आप अनिवार्य नहीं समझते। यह आपके स्वभाव का बहुत बड़ा गुण है जो आपको हमेशा अविचलित रहने में सहायता करता है। यही कारण है कि बाहर का वातावरण और परिस्थितियां चाहे कितनी भी बदल जायें, आप इस समय अपने इरादों में अडिग रहेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय उत्तम है। संस्कृति और कला के प्रति आप विशेष झुकाव महसूस करेंगे और इनसे जुड़े कार्यक्रमों में आप या तो दर्शक बनकर या सक्रिय रूप से भाग लेकर आनंद उठाना पसंद करेंगे।

मकर: दिसंबर 24-जनवरी 20

अपने कार्यक्षेत्र की ओर से आप थोड़ा बोझिल महसूस कर सकते हैं। आपको किन्हीं कारणों से, दूसरों का कार्यभार भी थोड़े समय के लिये खुद उठाना पड़ सकता है। ऐसे में आप स्वयं को काफी व्यस्त कर लेंगे और पहले से ज़्यादा थकान भी महसूस कर सकते हैं। आपको चाहिये कि आप अपने सारे कार्य सुनियोजित तरीके से करें, जिससे आपका समय व्यर्थ नष्ट न हो। एक बहुत विशाल लक्ष्य को एक ही झटके में साधने के बजाय, आपके लिये बेहतर होगा कि उसे छोटे-छोटे भागों में विभाजित करके, हर हिस्से को एक के बाद एक साधा जाये। एक-एक सीढ़ी को पार करके ही आप अपने मुख्य लक्ष्य तक पहुंच पायेंगे। आपकी व्यस्तता को महसूस करते हुए और समझते हुए आपका परिवार इस ओर सहनशील रहेगा और अपनी ओर से हर छोटी कोशिश से आपकी सहायता करने का प्रयास करेगा।

कुंभ: जनवरी 21-फरवरी 19

अपने आत्मबल के सहारे आप व्यावसायिक क्षेत्र में उन्नति करेंगे। अपनी दूरदृष्टि का प्रयोग कर, आप सफलता दिलाने वाली योजनाओं के निर्माण में जुट सकते हैं। ऐसा करते समय आप सब लोगों की राय और सोच के प्रति स्वयं को खुला रखेंगे। आप इस समय अपने वातावरण के प्रति संवेदनशील रहेंगे और इसी कारण आगे बढ़ने के लिये सही अवसरों को पहचान पायेंगे। अपने परिवार के प्रति आप समर्पित महसूस करेंगे और इस ओर अपनी सारी ज़िम्मेदारियों का निष्ठापूर्वक पालन करेंगे। अतः समय अत्यंत ही अनुकूल है आपके लिये। अपने आध्यात्मिक पक्ष को और विकसित करने हेतु ध्यान में गहरे जायें।

मीन: फरवरी 20-मार्च 20

कुछ विषयों में आपका मन और आपके विचार दूसरों से बिल्कुल हटकर सामने आयेंगे। आपकी सोच कुछ बातों को बिल्कुल ही नया आयाम प्रदान करेगी, जिसे स्वीकारने के लिये आपके समक्ष लोग फिलहाल तैयार न हों। इसी कारण आपमें और आपके निजी-जनों में कुछ मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। परंतु इन्हें बहुत ज़्यादा गंभीरता से न लें। समय के साथ सारी उलझने अपने आप सुलझती चली जायेंगी। बस अपना धैर्य बनाये रखें। अपने कार्यक्षेत्र में थोड़ा और ध्यान दें। थोड़ी ज़्यादा मेहनत और ध्यान देने से आपको इस क्षेत्र में मनचाहे परिणाम मिलने शुरू हो जायेंगे। विपस्सना ध्यान में गहरे जाना आपके लिये उत्तम रहेगा।